"डीएम ने खाया विधवा का बनाया मध्याह्न भोजन, दिखाया समाज को आईना"



गोपालगंज/ हमारे समाज में कई ऐसी बुराईयां अभी भी व्याप्त हैं जिससे हम अभी तक जकड़ें हुये हैं और उन्ही बुराइयों में से एक है छुआछूत । लेकिन जब ऐसी किसी बुराई के सामने कोई प्रशासनिक अधिकारी डटकर खड़ा हो जाता है तो उस समाज में पल रही ऐसी बुराई को भी घुटने टेंकने पड़ते हैं । ऐसा ही एक मामला गोपालगंज जिले के बरौली थाने के कल्याणपुर मिडिल स्कूल में देखने को मिला जहाँ एक विधवा को रसोइया नियुक्त किये जाने पर ग्रामीणों ने बुधवार को बच्चों को इसके हाथ से बना मिड डे मील खाने पर रोक लगा दी थी व स्कूल में तालाबंदी कर दी थी । लेकिन जब यह बात डीएम राहुल कुमार को पता लगी तो वह फ़ौरन स्कूल पहुंचे और उस रसोइये से खाना बनवाया व बच्चों के साथ खुद भी खाना खाया ।  

 उन्होंने ग्रामीणों को चेतावनी दी कि दोबारा ऐसी हरकत पर सख्त कार्रवाई की जायेगी । उन्होंने ग्रामीणों को चेतावनी दी कि दोबारा ऐसी हरकत पर सख्त कार्रवाई की जायेगी । आपको बता दें कि डीएम ने रसोइया सुनीता कुंवर से एमडीएम बनवाया । उन्होंने बच्चों के साथ बैठ कर एमडीएम खाया । डीएम ने बच्चों से समय पर एमडीएम खाने के लिए उत्साहित किया । डीएम ने मौजूद शिक्षकों को निर्देश दिया कि तत्काल शिक्षा समिति की बैठक बुलायी जाये. गुरु गोष्ठी कर लोगों को यह बताया जाये कि 21 वीं सदी में अंधविश्वास की कोई जगह नहीं है. अफवाह फैलाने या दोबारा इस तरह की हरकत करने पर तत्काल कार्रवाई हो सकती है ।  

बहरहाल इस घटना के सामने आने के बाद ये बात तो स्पष्ट हो चुकी है कि समाज में छुआछूत जैसी कुरीतियां अभी व्याप्त हैं लेकिन डीएम राहुल कुमार जैसे युवा इस तरह की बुराइयों से लड़ने के उदाहरण भी हैं । 

रिपोर्ट - अनुज हनुमत

Comments

Popular posts from this blog

#VisitMountAbu / चंद्रावती - "हजारों वर्ष पुराना ऐसा शहर जो आज भी जिंदा है...."

#Visit Mount Abu - विंध्य से अरावली की पहाड़ियों तक का सफर ...कुछ खास है

आखिरकार दस्यु सम्राट ददुआ को मरणोपरांत मिल ही गया भगवान का दर्जा, मूर्ति हुई स्थापित