परिवर्तन रैली: सम्प्रदायवाद व जातिवाद से निजात पाने के लिए करना होगा यूपी में विकास यज्ञ -नरेंद्र मोदी


  इलाहाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संगमनगरी से यूपी में होने वाले चुनाव के लिए शंखनाद कर दिया है। यहां रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यूपी में गुंडागर्दी चरम पर है। यहां संप्रदायवाद और जातिवाद है। इससे निजात पाने के लिए लोगों को विकास का यज्ञ करना होगा। उन्होंने कहा कि यूपी में मायावती और मुलायम सिंह में सत्ता की मिलीभगत है। यूपी में 5-5 साल की लूट की ठेकेदारी चल रही है।  मोदी ने कहा कि अगर हमने अपने निजी फायदे के लिए जरा भी आपका अहित किया तो हमें सत्ता से लात मारकर बाहर कर देना।

मोदी ने कहा कि विधानसभा चुनावों में बीजेपी को अभूतपूर्व समर्थन मिला। मुसीबत के वक्त यूपी ही देश को बचाने आया। केंद्र सरकार में उत्तर प्रदेश में दबदबा है। उन्होंने कहा कि आज ये मंच देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि यूपी केंद्र सरकार के लिए कितना अहम है।

मोदी ने विकास पर जोर देते हुए कहा कि हर मुसीबत का यही उपाय है। उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि यूपी से सपा सरकार को उखाड़ फेंकना होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र में भी यूपी का दबदबा है।

उन्होंने पिछले लोकसभा चुनावों में बीजेपी को मिली सफलता के लिए यूपी की जनता का तहे दिल से धन्यवाद भी दिया। मोदी ने कहा कि आज दुनिया में भारत का नाम जिस सम्मान से लिया जा रहा है वह आपके कारण हैं। इससे मोदी का कुछ भी लेना देना नहीं है। संगम नगरी में तीनों नदियों के संगम को उन्होंने विचार, कर्म और आस्था से जोड़कर लोगों को विकास के नाम पर एकजुट करने का काम किया। उन्होंने कहा कि गंगा विचार देती है, यमुना कर्म के लिए प्रेरित करती है तो नहीं दिखने वाली सरस्वती आस्था का प्रतिनिधित्व करती है। यूपी में विकास के लिए यज्ञ करने की जरूरत है और इसके लिए आहुति देनी पड़ेगी।

मोदी ने राज्य सरकार पर लचर कानून व्यवस्था और गुंडागर्दी के नाम पर घेरते हुए उन पर भाई-भतीजावाद की राजनीति करने का आरोप लगाया। इस बार यूपी को इन सभी समस्याओं से मुक्ति दिलानी होगी और इसका एकमात्र रास्ता विकास है।
प्रधानमंत्री ने रैली में यूपी की वर्तमान सपा सरकार और पूर्व की बसपा सरकार के गठजोड़ का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि जब राज्य में मायावती की सरकार थी तो यही मुलायम सिंह यादव उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाते थे लेकिन सत्ता में आने के पांच साल बीतने के बाद भी आज तक उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। मोदी ने कहा कि माया-मुलायम के बीच पहले ही करार हो चुका है कि पांच साल तुम राज करो और पांच साल हम।

यूपी की हालात का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि यहां विकास के नाम पर केवल लोगों को ठगा जाता है। केंद्र सरकार ने भर्ती परीक्षाओं में साक्षात्कार की प्रणाली ही खत्म कर दी क्योंकि उसके नाम पर सबसे अच्छा नंबर पाने वाले बच्चे को भी फेल कर दिया जाता था और इसके पीछे लाखों के दलाली का खेल चलता था। उन्होंने कहा कि हमने राज्य सरकारों से भी साक्षात्कार हटाने की बात कही गई लेकिन उन्होंने अब तक उसे नहीं माना।

मोदी ने केंद्र सरकार की उपलब्धियों से भी जनता को परिचित कराया। उन्होंने बताया कि देश में कोयले और बिजली के उत्पादन में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। जिसकी वजह से जिस गांव में आजादी के बाद कभी बिजली नहीं जली वहां भी सरकार ने बिजली पहुंचाने का काम किया है। मोदी रेलवे में तेजी से होकर कामों के बारे में भी जनता को बताया।

पीएम ने कहा कि देश सांप्रदायिकता की आग में जल रहा है और जब तक इस पर विराम नहीं लगेगा, तब तक विकास का यज्ञ नहीं हो पाएगा।

रैली में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, वी के सिंह सहित 12 राज्यों के मुख्यमंत्री मंच पर मौजूद हैं। मंच पर लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी भी नजर आए। मुरली मनोहर जोशी को अमित शाह के बगल वाली कुर्सी पर जगह दी गई है। बता दें कि कार्यसमिति की बैठक के दौरान मुरली मनोहर जोशी को मंच पर जगह नहीं देने को लेकर काफी सवाल भी उठे थे।

*विशेष रिपोर्ट -
अनुज हनुमत सत्यार्थी

Comments

Popular posts from this blog

#VisitMountAbu / चंद्रावती - "हजारों वर्ष पुराना ऐसा शहर जो आज भी जिंदा है...."

#Visit Mount Abu - विंध्य से अरावली की पहाड़ियों तक का सफर ...कुछ खास है

आखिरकार दस्यु सम्राट ददुआ को मरणोपरांत मिल ही गया भगवान का दर्जा, मूर्ति हुई स्थापित