चित्रकूट - राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (NACC) की तीन सदस्यीय टीम ने किया राजकीय महाविद्यालय मानिकपुर का दौरा

पाठा के लिए गौरव का विषय - रास्ट्रीय स्तर पर उच्च शिक्षण संस्थानों की शैक्षिक गुणवत्ता की रेटिंग तय करने वाली 'NACC PEER TEAM' ने राजकीय महाविद्यालय का किया निरीक्षण


मानिकपुर/ चित्रकूट -  राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (NACC) एक संस्थान है जो भारत के उच्च शिक्षा संस्थानों का आकलन तथा प्रत्यायन (मान्यता) का कार्य करती है। मूल्यांकन एवं प्रत्यायन को मूलतः किसी भी शैक्षिक संस्था की ‘गुणवत्ता की स्थिति’ को समझने के लिए प्रयोग किया जाता है। वास्तव में यह मूल्यांकन यह निर्धारित करता है कि कोई भी शैक्षिक संस्था या विश्वविद्‌यालय प्रमाणन एजेंसी के द्‌वारा निर्धारित गुणवत्ता के मानकों को किस स्तर तक पूरा कर रहा है। इसी क्रम में NACC की तीन सदस्यीय टीम ने राजकीय महाविद्यालय मानिकपुर का द्विदिवसीय दौरा कर निरीक्षण किया ।



अपने दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन पीयर टीम ने महाविद्यालय के शेष विभाग, भौतिकी, कामर्स, अर्थशास्त्र, हिन्दी, समाज शास्त्र एवं राजनीति शास्त्र विभागों का निरीक्षण किया गया ।उक्त के उपरांत लाइब्रेरी, ई लाईब्रेरी, वाचनालय ,कार्यालय एवं विभिन्न महत्वपूर्ण  समितियो के संयोजक के कार्यो के संबंध मे गहन चर्चा की गई । पीयर टीम द्वारा महाविद्यालय के आइक्यएसी कार्यालय मे दो दिवसीय भ्रमण की रिपोर्ट तैयार करने के पश्चात रिपोर्ट को महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो0 दुर्गेश शुक्ल के साथ साझा किया गया ।तत्पश्चात आंशिक संशोधन के पश्चात रिपोर्ट को अंतिम स्वरूप देने के बाद सायं चार बजे महाविद्यालय के सेमिनार हाल में  एक्जिट मीट का कार्यक्रम आयोजित किया गया, कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य के उद्बोधन के साथ प्रारंभ हुआ जिसमे प्राचार्य महोदय ने शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार की सतत प्रक्रिया पर विशेष बल दिया ।पीयर टीम के चेयरमैन प्रो0 सुनील गुप्ता ,पूर्व कुलपति हिमाचल विश्वविद्यालय ने अपने संबोधन महत्वपूर्ण सुझाव दिये ।

अंत में दो दिवसीय भ्रमण की रिपोर्ट की एक प्रति चेयरमैन महोदय के द्वारा महाविद्यालय के प्राचार्य महोदय को प्रदान की गई ।मंच पर मेम्बर कोऑर्डिनेटर प्रो0 एम0 साबू, कालीकट विश्वविद्यालय ,सदस्य बिट्ठल मारूति इंगवले मुम्बई विश्वविद्यालय के साथ महाविद्यालय के आइक्यएसी कोऑर्डिनेटर ऋषि प्रताप उपस्थित थे ।सेमिनार हाल मे आइक्यएसी के अन्य सदस्य डा0 धीरेन्द्र सिंह, सुनील मिश्र एवं अन्य सभी स्टाफ उपस्थित थे ।माह सितम्बर, 2017 में आइआइक्य्ए, एवं एसएसआर सबमिशन एवं मूल्यांकन हेतु अंतिम तैयारी की परिणति में सर्वाधिक महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन  श्रीमती मीनाक्षी राठौर के द्वारा किया गया था, यद्यपि माह जून, 2018 मे उनका इलाहाबाद स्थानांतरण हो गया था ।तथापि शासकीय कार्यो के सुचारू संपादन एवं पीयर टीम की विजिट के दृष्टिगत महाविद्यालय प्राचार्य द्वारा उन्हे कार्यावकाश बुलाया गया और वे उपस्थित रही ।

 जे0पी0 सिंह प्रवक्ता इतिहास  (वर्तमान में बांदा स्थानांतरित ) को भी शासकीय कार्यो हेतु कार्यमुक्त कराया गया एवं वे भी उपस्थित रहे । ये धर्मनगरी चित्रकूट के लिए पहला मौका था जब रास्ट्रीय पटल से टीम ने आकर यहाँ के किसी उच्च संस्थान की शैक्षिक गुणवत्ता को जांचने को परखने के कार्य किया । जानकारों की मानें तो राजकीय महाविद्यालय का आने वाले दिनों में ग्रेड बढ़ सकता है जो पूरे जिले के लिए गर्व की बात होगी !

रिपोर्ट - अनुज हनुमत
संवाददाता ,बुन्देलखण्ड
हिंदी खबर

Comments

Popular posts from this blog

#VisitMountAbu / चंद्रावती - "हजारों वर्ष पुराना ऐसा शहर जो आज भी जिंदा है...."

#Visit Mount Abu - विंध्य से अरावली की पहाड़ियों तक का सफर ...कुछ खास है

आखिरकार दस्यु सम्राट ददुआ को मरणोपरांत मिल ही गया भगवान का दर्जा, मूर्ति हुई स्थापित