सैकड़ों वर्ष पुराने थाने को शहीद स्थल के रूप में विकसित कराने हेतु कैबिनेट मंत्री को मानिकपुर विकास मोर्चा ने सौंपा ज्ञापन

मानिकपुर/चित्रकूट
  
  विधानसभा चुनावों से ठीक पहले जिले के दौरे पर आये उप्र सरकार के कैबिनेट मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री ब्रह्माशंकर त्रिपाठीे आज दोपहर पाठा की धरती पर पधारे जहाँ पार्टी के कार्यकर्तायों ने उनका जोरदार स्वागत किया । इस मौके पर मानिकपुर विकास मोर्चा के संस्थापक अनुज हनुमत ने मानिकपुर में स्थित स्वतंत्रता संग्राम के समय के सैकड़ों वर्ष पुराने 'थाने' को जल्द से जल्द सहेजते हुए 'शहीद स्थल' के रूप में विकसित कराने हेतु ज्ञापन सौंपा । अनुज हनुमत ने कैबिनेट मंत्री को ज्ञापन के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि ये पुराना थाना सैकड़ों वर्ष पुराना है जिसका जिक्र सरकारी नक्शे (1906-09) में 684 नम्बर के अंर्तगत मानिकपुर थाना के नाम से है । ऐसे में यह स्थान सौ साल से अधिक पुराना है । 

उन्होंने बताया कि नगर के बुजुर्गों के अनुसार ये स्थान उससे भी अधिक पुराना है और इस स्थान में अग्रेंजों द्वारा हमारे देशभक्तों को फांसी भी दी जाती थी । लेकिन आज प्रशासन की उपेक्षा के कारण ये स्थान बदहाली का शिकार है । विकास मोर्चा के संस्थापक अनुज हनुमत ने ज्ञापन के माध्यम से निवेदन किया कि इस स्थान को जल्द से सहेजते हुए शहीद स्थल के रूप में विकसित कराने का कष्ट करें । 

ज्ञापन लेते हुए कैबिनेट मंत्री आदरणीय ब्रह्शंकर त्रिपाठी ने कहा कि हम इसे तत्काल शासन की तरफ से पुरातत्व विभाग को भेजेंगे जिससे इसे जल्द से जल्द सरंक्षित कराया जा सके । उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों का बचना बहुत आवश्यक है और आप सभी युवा धन्यवाद के पात्र हैं । 

रिपोर्ट /
अनुज हनुमत 

Comments

Popular posts from this blog

#VisitMountAbu / चंद्रावती - "हजारों वर्ष पुराना ऐसा शहर जो आज भी जिंदा है...."

#Visit Mount Abu - विंध्य से अरावली की पहाड़ियों तक का सफर ...कुछ खास है

आखिरकार दस्यु सम्राट ददुआ को मरणोपरांत मिल ही गया भगवान का दर्जा, मूर्ति हुई स्थापित